लता मंगेशकर जीवन परिचय – Biography of Lata Mangeshkar (No. 1 Singer of India)

लता मंगेशकर का जीवन परिचय (Biography of Lata Mangeshkar) दोस्तों लता मंगेशकर जी को तो हर कोई जानता है तो उन्हीं से जुड़ी आज हम उनका जीवन परिचय के बारे में जानेंगे जो कि आपके लिए बहुत ही रोचक होगा। लता मंगेशकर का जीवन परिचय – Biography of Lata Mangeshkar (No. 1 Singer of India)

लता मंगेशकर का जीवन परिचय (Biography of Lata Mangeshkar)

लता मंगेशकर का जीवन परिचय (Biography of Lata Mangeshkar)- लता मंगेशकर जी का जन्म इंदौर के मराठी परिवार में 28 सितंबर 1929 को हुआ था। यह चार बहनों में से सबसे बड़ी बहन थी। इन्हें हेमा के नाम से भी जाना जाता है। उन्होंने अपने जीवन में इतनी ऊंची बुलंदी हासिल की है जिसे पाने में लोगों का आधा जीवन चला जाता है। लता मंगेशकर का जीवन परिचय – Biography of Lata Mangeshkar (No. 1 Singer of India)

कौन है लता मंगेशकर? (Who is Lata Mangeshkar?)

लता मंगेशकर भारत की बहुत ही प्रसिद्ध गायक हैं। इनका हिंदी सिनेमाघरों में बहुत ही अहम रोल रहा है एक गायक के रूप में। पहले लता मंगेशकर का नाम हेमा था लेकिन कुछ सालों बाद इसे बदल कर उन्होंने लता मंगेशकर रखा।

लता मंगेशकर का परिवार (Family of Lata Mangeshkar)

लता मंगेशकर जी के पिता का नाम दीनदयाल मंगेशकर तथा माता का नाम सेवंती मंगेशकर था। इनकी तीन छोटी बहन है मीना आशा और उषा थी। एक भाई भी था जिसका नाम हृदयनाथ था। इनका परिवार एक मराठी परिवार था इनके पिता रंगमंच के कलाकार वह गायक थे जिससे इन्हें भी गाने की लालसा उत्पन्न हुई और यह भी एक बड़ी गायक बनना चाहती थी। पैसों की तंगी की वजह से और एक सपने की चाह में लता मंगेशकर का पूरा परिवार महाराष्ट्र चला आया । लता मंगेशकर का जीवन परिचय – Biography of Lata Mangeshkar (No. 1 Singer of India)

लता मंगेशकर का शुरुआती जीवन (Beginning day of Lata Mangeshkar)

लता मंगेशकर जी का शुरुआती जीवन बहुत ही कठिनाइयों से गुजरा हुआ है जब यह 13 साल की थी तो इनके पिताजी का निधन हो गया और सबसे बड़ी बेटी होने के कारण पूरे परिवार की जिम्मेदारी इनके सर पर आ गयी। लता जी को गाना पसंद था जिस वजह से यह फिल्म इंडस्ट्री में गाना गाने के लिए इधर उधर काम मांगने लगी। लेकिन शुरुआती दिनों में जो सबके साथ होता है वही उनके साथ भी हुआ कामना मिलना।

धीरे-धीरे इन्हें फिल्मों में गाने का चांस मिलने ही वाला था कि फिर किसी वजह से रद्द हो गया। लेकिन फिर भी इन्होंने हार नहीं मानी और फिर इनको आखिरकार 1942 में एक मराठी फिल्म में गाने का अवसर मिला। इस गाने को इनकी फिल्म में नहीं शामिल किया गया लेकिन इनके आवाज के सफर की शुरुआत हो चुकी थी। लता मंगेशकर का जीवन परिचय – Biography of Lata Mangeshkar (No. 1 Singer of India)

Lata Mangeshkar
Lata mangeshkar ke sath Unki Bahan

लता मंगेशकर जी का कठिन संघर्ष

हम सभी को पता है कि बिना कठिन संघर्ष के कुछ नहीं मिलता, वही लता मंगेशकर जी के साथ भी हो रहा था लेकिन जब उन्होंने 1942 में गाना गाया किती हासिल नामक फिल्म में तब से उन्हें एक – दो जगह और गाने का मौका मिला। उसके बाद फिल्म ‘माझे बाल’, ‘गज भाव’, ‘बड़ी मां’ जैसे कई फिल्मों में गाने का मौका मिला जो कि करीबन 5 साल हो चुके थे लेकिन लोगों को उनकी आवाज 1942 में रिलीज हुई फिल्म ‘मंगला गौर’ में सुनने को मिली।

लता मंगेशकर जी आप समझ चुकी थी कि उन्हें और अभ्यास करते रहना चाहिए जिससे लोगों को उनकी आवाज पसंद आए तो कम पैसे में भी किसी ना किसी गाने को गाती रहती थी ताकि लोगों तक उनकी आवाज पहुंचे। और आखिरकार वह एक दिन आ ही गया जब लोगों ने लता मंगेशकर जी के आवाज को पसंद किया।

लता मंगेशकर का पहला गाना

लता मंगेशकर जी ने अपना पहला गाना साल 1942 में मराठी फिल्म किती हर साल में गाया था लता मंगेशकर जी को इस गाने के लिए मात्र ₹25 मिले थे जो कि आज के डेट में दो हजार के ऊपर ही होंगे। लेकिन इस गाने को फाइनल कट के बाद इस फिल्म से हटा दिया गया जो कि लता मंगेशकर जी के लिए एक निराशाजनक बात थी।

कब मिली पहचान?

लता मंगेशकर जी का आखिरकार वो दिन आ गया जब उनको उनके गाने की पहचान मिली। प्रेम चंद्र प्रकाश के कहने पर 1949 में फिल्म महल में आएगा आने वाला गीत को गाया जिसे मधुबाला पर फिल्माया गया था। यह गाना बहुत ही ज्यादा सुपरहिट हुआ और यहीं से लता मंगेशकर जी को पहचान मिली। उसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और कई सारे इन्होंने सुपरहिट गाने गाए।

लता मंगेशकर जी ने 35 भाषाओं में 30,000 से बजा दे गाना गाया है। लता जी को बचपन से ही गाने का शौक था वह बचपन से ही अभ्यास करती रही और आखिरकार उन्हें अपना फल मिला।

रणवीर कपूर बर्थडे (Ranvir Kapoor Birthday)

कैसा था लता मंगेशकर का स्वभाव? (Nature of Lata Mangeskar)

लता मंगेशकर जी शुरुआत से ही अपने परिवार के साथ पली-बढ़ी हुई थी जो कि एक मराठी परिवार था। वह अपने माता-पिता के स्वभाव के जैसे ही थी। बहुत ही सरल और बहुत ही मीठा बोलती थी। इतनी बड़ी गायक होने के बावजूद भी उनके अंदर थोड़ा भी घमंड नहीं था, ऐसा कहा जाता है कि लता मंगेशकर ने कभी किसी से ऊंची आवाज में नहीं बात किया था। लता मंगेशकर का जीवन परिचय – Biography of Lata Mangeshkar (No. 1 Singer of India)

लता मंगेशकर की शादी और बच्चे?

लता मंगेशकर जी के ना ही कोई शादी हुई है और ना ही कोई उनके बच्चे हैं। लता मंगेशकर अपने घर की सबसे बड़ी थी और मात्र 13 साल की उम्र में उन्होंने अपने पिता को खो दिया था । जिसे घर की सारी जिम्मेदारियां उनके सर पर आ गई थी, जिसके लिए लता ने शादी ना करने का फैसला किया। उन्होंने खुद एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने इस बात को कबूला था।

किस-किस से रहे विवाद?

आदमी कितना भी कोशिश कर ले लेकिन फिर भी किसी ना किसी बात पर किसी ना किसी से कहीं ना कहीं विवाद हो ही जाता है ठीक उसी तरह से लता मंगेशकर का भी देववर्मन से आपस में एक मनमुटाव हो गया था, जिससे उन्होंने 2-4 साल तक एक साथ काम नहीं किया। एक बार तो लता मंगेशकर और मोहम्मद रफ़ी के बीच भी अनबन हो गई थी। यह अनबन दोनों में रॉयल्टी को लेकर हुई थी जिससे उन्होंने 4 साल तक एक दूसरे से बात नहीं किया। लता मंगेशकर का जीवन परिचय – Biography of Lata Mangeshkar (No. 1 Singer of India)

लता जी के कुछ रोचक तथ्य

  • लता मंगेशकर 30,000 से भी अधिक गाने गाए हैं।
  • लता मंगेशकर 35 भाषाओं में गाना गा चुके हैं।
  • लता मंगेशकर अपनी आवाज के लिए 1 दिन में 10 से 12 हरी मिर्च खाती थी।
  • उनकी पतली आवाज की वजह से उन्हें पहले रिजेक्ट किया गया था फिर बाद में ही वह आवाज उनकी ताकत बनी |

1 thought on “लता मंगेशकर जीवन परिचय – Biography of Lata Mangeshkar (No. 1 Singer of India)”

Leave a Comment